My Help Guide

My Best Online Tutor

क्या आप जानते है हैकिंग के बारे में – all about hacking

हैकिंग (Hacking)! ये शब्द सुनते ही हमारे दिमाग में कुछ गैर कानूनी सी भावनाये आने लगती है, हमे लगता है यहाँ कुछ गड़बड़ है। इस लेख में हम आपको बताएंगे की हैकिंग का सही मतलब क्या है?? दोस्तों हैकिंग (hacking) का सही मतलब है किसी person या किसी company की वर्चुअल सिक्योरिटी और वर्चुअल डॉक्यूमेंट, डेटा से छेड़छाड़ करना। जरूरी नही है ये काम बुरा हो जैसे भूतो में 2 प्रकार के भुत होते है कुछ अच्छे भुत और कुछ बुरे भुत, वैसे ही हैकिंग भी अच्छे और बुरे काम दोनों के लिए होती है।

 

हैकिंग के प्रकार – kinds of hacking

 

  • निजी फायदे के लिए की गई हैकिंग (hacking for personal benefit)
  • तकनिकी या सुरक्षा जाँच के लिए की गई हैकिंग (ethical hacking)
  • मजे के लिए की गई हैकिंग (hacking for enjoyment)

 

निजी फायदे के लिए की गई हैकिंग – hacking for personal benefit

निजी फायदे के लिए जो हैकिंग की जाती है ये बिल्कुल गैर क़ानूनी है। इसमें हैकर अपने निजी फायदे के लिए दूसरे के सिस्टम को हैक करता है जैसे हैकर ने किसी के सर्वर को हैक कर लिया अब वो उसके सारे पर्सनल डिटेल्स लीक कर सकता है उन्हें नष्ट कर सकता है या फिर ब्लैकमेल करता है और पैसे मांगता है इस तरह की हैकिंग बैन है और लोग सिर्फ इसी हैकिंग को ज्यादा जानते है.

loading...

एथिकल हैकिंग – ethical hacking

दूसरा है (ethical hacking) एथिकल हैकिंग- इसका मतलब है किसी के कंप्यूटर या सिस्टम को उससे पूछ कर सुरक्षा की जाँच करना. हर आईटी कंपनी में एथिकल हैकर होते है जो उस कंपनी के लिए किसी के कंप्यूटर या सिस्टम को उससे पूछ कर, सुरक्षा के लिए हैक करते है दोस्तों गूगल फेसबुक आदि बड़ी कंपनिया है एथिकल हैकर रखती है लेकिन इन कंपनियो में हो रही दिक्कत को कोई आईटी इंजीनियर सॉल्व कर देता है तो ये कंपनी लाखो डॉलर का इनाम देती है।

मजे के लिए की गई हैकिंग – hacking for enjoyment

तीसरा है मज़े के लिए की गई हैकिंग हलाकि ये भी गैर क़ानूनी है, इन हैकर्स का मकसद आपको नुकसान पूछना नही होता ये केवल टाइम पास के लिए हैकिंग करते है.

 

हैकिंग सिर्फ बुरे काम के लिए नही होती अच्छे काम के लिए भी होती है और हम आपको बता दे की हैकिंग किसी आम इंटरनेट चलाने वाले के बस की बात नही इसके लिए हैकिंग का कोर्स करना पड़ता है कंप्यूटर की गहरी समझ होनी चाहिए, कंप्यूटर की भाषाए आनी चाहिए। हालाँकि एथिकल हैकिंग की मांग काफी बढ़ रही है अगर आप कोर्स करना चाहे तो बहुत से कोर्स उपलब्ध है लेकिन हमारा यही कहना है कि आप हैकिंग का प्रयोग अच्छे कामो के लिए करना कोई गैर क़ानूनी काम नही करना!!

 

you can download important ebooks in free

download upsc ebooks – click here for download

download ssc ebooks- click here for download

download pratiyogita darpan ebooks – click here for download

 


notewe try hard for accuracy and correctness. please contact us or mail us at myhelpguide2@gmail.com If you see something that doesn’t look correct or you have any objection. please share this article with your friends and don’t forget to comments. like our facebook page and subscribe us for free of cost


 

loading...

FREE SUBSCRIBE TO NEWSLETTER

Categories

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

My Help Guide © 2016